आपने अक्सर लोगों को निम्न तरह की बातें करते सुना होगा:

  • काश कि मुझे एक मौका मिल जाये।
  • मुझे अगर एक मौका मिल जाये तो मैं ये या वो कर लुंगा।
  • भगवान बस एक मौका दे दे।

हर व्यक्ति अवसर या मौके तो जरूर चाहता है मगर जो कोई ही अवसर मिलने पर सही वक़्त पर उसे अपने पक्ष में करने के लिए “action” लेता है।
इसका कारण है कि अवसर के साथ एक अजीब तरह की uncertainty जुड़ी होती है और अवसर को पहचानने के बाद भी “ACTION” लेने की “हिम्मत” नही दिखा पाते हैं।

ये कहानी एक ऐसी ही औरत की है जिसने अवसर को ध्यान में रख सही समय पर कदम उठाया और मात्र 15 मिनट के अंदर एक बिल्कुल नई BMW कार जीत ली।

यह बात न्यूज़ीलैंड की है।

1 अप्रैल 2015 को “द न्यूजीलैंड हेराल्ड” अखबार में BMW ने अखबार में एक advertisement छपने को दी थी जिसका title था “April Fool Day Special” और साथ मे लिखा था कि “अपनी कोई भी पुरानी car और हाथ में इस advertisement को लेकर आने वाले सबसे पहले व्यक्ति को बिल्कुल नई BMW दी जाएगी”।

justhappyminds.com

Source: Internet

ये advertisement लाखों लोगों ने पढ़ी मगर कुछ उसे एक मज़ाक समझते हुए नहीं गए और कुछ एक आधे मन के साथ office time पे गए। मगर एक महिला ने इस chance को बहुत serious लेते हुए कदम उठाया और सुबह 5:30 बजे ही शोरूम पहुंच गई।

Tianna Marsh, अपनी 15 साल पुरानी Nisaan Car के साथ Auckland में स्थित BMW शोरूम अपने हाथ में advertisement की cutting लेकर पहुंची और नई BMW के लिए मौजूद वहां के manager Gavin Penfold को पूछा।

Tianna को उसी समय लगभग 32 लाख रुपये ($50000) की car भेंट की गई जिसकी Number Plate पर लिखा था “NO FOOLS”.

Justhappyminds.com

Source: Internet

ये advertisement सही में इतनी अच्छी प्रतीत हो रही थी कि इसे सच मानने को यकीन नहीं होता था। मगर पूरे New Zealand के लोगों के यकीन के विपरीत Tianna ने इसे मजाक नहीं लिया।

Tianna, जो कि 15 साल से अपनी एक ही कार में सफर कर रही थी, के लिए यह एक GOLDEN CHANCE था कि वह अपनी पुरानी कर बदल पाए। उसने एक chance को बहुत serious लिया और यहाँ तक कि office time से लगभग 4 घंटे पहले ही शोरूम पहुंच गयी।

Auckland के शोरूम में आज भी Tianna की वह पुरानी कार एक सजा कर रखी गयी है। जिसे उचित समय आने पर auction कर charity के लिए fund जुटाने का विचार है।

Tianna की वह पुरानी car आज एक symbol है कि अवसर (Chance) उसी के हाथ आता है जो पूरे दिल और गंभीरता से इसके लिए तैयार होता है।

दोस्तों, जीवन मौकों और अवसरों से भरा है मगर ये उसी के हाथ मे आते हैं जो पूरी गंभीरता से इनके लिए तैयार रहते हैं। आपके जीवन रूपी टोकरी में कितने अवसर आते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी तैयारी और ACTION कितने solid है।

याद रखिये, जीवन के अंतिम दिनों में लोग इस बात का पछतावा बहुत अधिक करते हैं कि उन्होंने अपने जीवन में chances क्यों नहीं लिए। कुछ भी हो जाए मगर कभी भी जीवन में आये किसी chance को लेने से अपने आप को न रोकें।

Justhappyminds.com

************

References: www.nzherald.co.nz

************


Manoj Sharma

Writer, Trainer and Motivator

5 Comments

Ashwani Sandal · August 13, 2018 at 8:03 am

बेहतरीन कहानी ।।।

D N Mahto · December 22, 2017 at 8:27 am

Good Morning Sr

Narender Sharma · November 21, 2017 at 2:04 pm

Bahut achha

Archana · November 20, 2017 at 7:08 pm

Wow! Damn lucky she is..

Leave a Reply

Your email address will not be published.